12th pass karne ke baad kya kare|Arts, Science aur commerce wale kya kare.

दोस्तों आज मैं अपने पाठकों के लिए एक बहुत ही महत्व्यपूर्ण विषय लेकर आया हूँ जी हाँ जैसा की आप सबने title तो देख ही लिया होगा की 12th pass karne ke baad kya kare  यह सवाल अमूमन हर विद्यार्थी के जहन  में रहता है की आख़िरकार ऐसी कौन सी स्ट्रीम चुने 12th पास करने के बाद जिससे की उनका भविष्य बेहतर हो सके और उन्हें अच्छी जॉब और करियर growth मिल सके तो चलिए फिर देर किस बात की शुरू करते हैं। 

12th-pass-karne-ke-baad-kya-kare
career options after 12th



12th के बाद साइंस के विद्यार्थी क्या करे ?

अगर हम साइंस की बात करे तो इसमें भी तीन तरह के ग्रुप्स होते है जैसे PCM (PHYSICS CHEMISTRY MATHS) ,PCB (PHYSICS CHEMISTRY BIOLOGY ) और PCMB (PHYSICS CHEMISTRY MATHS BIOLOGY) आइये एक एक करके सबको जानते हैं। 

आइये सबसे पहले PCM के बारे में जान लेते हैं , PCM के बाद कई career ऑप्शन हैं जैसे आप डिफेन्स फाॅर्स आर्मी , एयर फाॅर्स , नेवी , पारा मिलिट्री फोर्सेज crpf , bsf , ssb ,itbp ,cisf  इत्यादि में नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहाँ तक की आप सेना में डायरेक्ट यंग ऑफिसर्स भी बन सकते है इसके लिए आपको upsc के द्वारा आयोजित परीक्षा NDA जो साल में दो बार आयोजित की जाती है पास करनी होगी फिर उसके बाद SSB INTERVIEW पास करना होगा और अंत में मेडिकल में जो फिट होंगे  उनका चयन किया जाता है। 

PCM में १२ वी पास करने के बाद इंजीनियरिंग और डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग करने का ऑप्शन भी खुल जाता है अगर बात इंजीनियरिंग की करे तो आप IIT, IIIT  और NIT जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से इंजीनियरिंग करके BE /BTECH की डिग्री ले सकते हैं इसके लिए भी आपको JEE एग्जाम को अच्छे रैंक से पास करना अनिवार्य है। 
देश के कुछ TOP IIT  आप लिंक पर क्लीक करके देख सकते हैं। 

आइये अब बात कर लेते हैं कुछ और कर्रिएर ऑप्शन्स की जो आप PCM के बाद कर सकते हैं जैसे आप BSC , फैशन टेक्नोलॉजी , होटल मैनेजमेंट , BBA और यहाँ तक की आप मर्चेंट नेवी भी ज्वाइन कर सकते हैं। 
तो हम यह कह सकते हैं PCM के बाद कई सारे CAREER ऑप्शंस है जिसे पूरा कर आप अपने सपनो को साकार कर सकते हैं। 

आइये अब PCB से पास  हुए विद्यार्थियों के पास क्या क्या विकल्प है देख लेते हैं  अधिकतर छात्र पीसीबी मेडिकल की पढाई करने के लिए ही 12TH में इस विषय का चयन करते हैं जैसे MBBS , BDS , BHMS ,BUMS  B.PHARMA  इत्यादि।  और जो छात्र PCMB का चयन करते हैं उनके पास दोनों ऊपर बताये गए विकल्प खुले रहते हैं वे अपनी इच्छा अनुसार अपने करियर का चयन कर सकते हैं। 

12th के बाद ARTS के विद्यार्थी क्या करे ?

चलिए अब जान लेते है आर्ट्स के छात्रों के पास क्या क्या विकल्प या अवसर हैं , ARTS के छात्र  BA  यानि BACHELOR ऑफ़ ARTS की डिग्री प्राप्त कर सकते है। देश में काफी फेमस यूनिवर्सिटीज है जैसे दिल्ली विश्वविद्यालय , जवाहर लाल यूनिवर्सिटी और हर राज्य की अपनी एक यूनिवर्सिटी होती ही है तो आप वहां से भी BA की डिग्री ले सकते हैं। यदि बात करे करियर की तो आप UPSC , स्टेट PCS  परीक्षा पास कर आईएएस आईपीएस ,SDM और भी बोहोत सारे प्रतिष्ठित पद पा सकते है और देश सेवा कर अपने परिवार समाज में परिवर्तन ला सकते हैं। 
इसके अलावा आप शिक्षण संसथान में लेक्चरर  टीचर भी बन सकते हैं  इसके लिए आपको कुछ परीक्षाएं जैसे TET , UGC द्वारा NET की परीक्षा पास करनी होगी। 
BA में भी आप अलग अलग विषय लेके BA  होनोर्स कर सकते हैं जैसे BA PHYSICS होनोर्स , केमिस्ट्री होनोर्स 
इत्यादि आशा करते है आपको बताई गयी जानकारी समझ आ गयी होंगी। 
 

12th  के बाद कॉमर्स के विद्यार्थी क्या करे ?

अब अंत में बात कर लेते है 12th के बाद कॉमर्स के छात्र क्या करे तो सबसे बेहतर विकल्प कॉमर्स के विद्यार्थियों के पास रहता है चार्टर्ड अकाउंटेंट जिसे CA भी कहा जाता है यह काफी अच्छा करियर ऑप्शन है जहाँ आप बड़ी बड़ी कंपनियों का बैलेंस शीट का लेखा जोखा देखते हैं और इसके बदले आपको अच्छी पगार कंपनी अदा  करती है.

CA  के बाद अगर बात करे तो CS यानी कंपनी सेक्रेटरी का करियर काफी अट्रैक्टिव होता है। कॉमर्स के छात्र मल्टी नेशनल कमपनीज़ में बतौर अकाउंटेंट भी कार्य कर सकते है  साथ ही साथ सरकारी नौकरियों में भी AUDIT ऑफिसर के पद पर नियुक्ति  हैं। 

12th के बाद कुछ और करियर ऑप्शंस 21st सेंचुरी में 

वैसे तो अधिकांश छात्र ऊपर बताये गए करियर ऑप्शंस  में से ही कोई न कोई रास्ता चुन लेते है परन्तु टेक्नोलॉजी इंटरनेट की दुनिया में और भी कई रास्ते खोल दिए हैं जिसके लिए आपको SKILL डेवलपमेंट करना होता है कुछ करियर ऑप्शंस हैं :
१) ब्लॉगिंग : यह एक ऐसा स्किल है जिसे करके कोई भी चाहे वो क्यों न १६ साल का बच्चा ही क्यों न हो  एक अच्छी EARNING कर सकता है। 
२ ) FREELANCING : फ्रीलांसिंग  है आप सेल्फ एम्प्लॉयड हैं और आप इंटरनेट पर अपनी योग्यता के अनुसार काम करते हैं जैसे कुछ पोर्टल हैं जहां पर आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं FREELANCER.COM , FIVERR.COM ,UPWORK इत्यादि। 

CONCLUSION (निष्कर्ष) तो दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा और आपको जानकारी मिली होगी की किस तरह से अपने भविष्य को उज्वल बनाने के लिए कौन सा करियर आपके लिए सही होगा इसी उम्मीद के साथ अब आपसे  विदा लेते है और जल्द ही हाज़िर होंगे एक नयी रोचक और महत्त्वपूर्ण जानकारी के साथ।