How to become Indian army officer | Indian army officer selection | भारतीय थल सेना में अफसर कैसे बने :

नमस्कार दोस्तों वतन से मोहब्बत हर कोई करता है , शायद ही ऐसा कोई हो जो अपने देश के खिलाफ कुछ सुन सके 
क्यूंकि इस देश ने हमें एक जुट होकर रहना सिखाया है मुसीबत में एक दूसरे का सहारा कैसे बन कर रहना है यह भी हमारे देश ने सिखाया है यूँ तो देश सेवा करने के लिए कई ज़रिये हैं पर आज हम इंडियन आर्मी पर चर्चा करने वाले हैं  की कैसे आप आर्मी ज्वाइन करके एक अधिकारी या अफसर बन कर देश के लिए योगदान दे सकते हैं।  आज हम काफी डिटेल में हर एक तरीका जानेंगे की कैसे आप भारतीय थल सेना में अधिकारी बन सकते हैं :

How to join Indian army as an officer after passing 12th | 12th पास करने के बाद इंडियन आर्मी अफसर कैसे बने :

How-to-become-Indian-army-officer
भारतीय थल सेना में अफसर कैसे बने 


NDA & NA (NATIONAL DEFENCE ACADEMY & NAVAL ACADEMY) :

दोस्तों यदि आपको 12th क्लास के बाद डायरेक्ट सेना में अधिकारी बनना है तो आपको इसके लिए संघ लोक सेवा आयोग यानि UPSC के द्वारा आयोजित NDA & NA (NATIONAL DEFENCE ACADEMY & NAVAL ACADEMY)  परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा पास होने के बाद आपका SSB INTERVIEW आयोजित की जाएगी जिसमे आपको अच्छे अंक लाने होंगे यदि आपने यह चरण पार कर लिया तो आपका मेडिकल एग्जाम होगा , मेडिकल में चुने हुए छात्र को अंतिम रूप से मेरिट लिस्ट के आधार पर रेकमेंड किया जाता है। 

NDA & NA (NATIONAL DEFENCE ACADEMY & NAVAL ACADEMY)  की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है इसकी जानकारी आपको upsc के ऑफिसियल वेबसाइट www.upsc.gov.in के द्वारा और रोज़गार समाचार के द्वारा उपलब्ध करा दी जाती है। वेबसाइट पर जाकर आप फॉर्म  ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। परीक्षा तिथि  से अमूमन १० दिन पहले आपका एडमिड कार्ड जारी कर दिया जाता है जिसे आप upsc की वेबसाइट से डाउनलोड करके परीक्षा में भाग ले सकते हैं। 

NDA की परीक्षा में आपसे गणित, सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इंग्लिश , करंट अफेयर्स और विज्ञान जैसे विषयों पर सवाल पूछे जाते है जिनका लेवल क्लास 12 का रहता है। 

अंतिम रूप से चयनित छात्रों को नेशनल डिफेन्स अकादमी जो की PUNE के पास खडकवासला में है  वहां पर 3 साल तक ट्रेनिंग के साथ साथ ग्रेजुएशन की  डिग्री भी प्रदान की जाती है जिसकी मान्यता जवाहर लाल नेहरू  यूनिवर्सिटी दिल्ली के द्वारा दी जाती है।  इसके बाद कैडेट्स को 1 साल की ट्रेनिंग IMA देहरादून में दी जाती है। IMA से पास आउट होते ही आप इंडियन आर्मी में एक अधिकारी के रूप में ज्वाइन करते है। 

TES 10 +2 ENTRY SCHEME :

यह एक डायरेक्ट एंट्री स्कीम है इसके लिए आपको कोई रिटेन एग्जाम देने की जरूरत नहीं होती है आपको SSB  इंटरव्यू  और मेडिकल एग्जाम केवल क्लियर करना होता है।  TES ENTRY SCHEME  में आपको केवल ऑनलाइन एप्लीकेशन joinindianarmy.nic.in पर जाकर फॉर्म fill   करना होता है जिसमे 12 th क्लास  (पीसीएम) के मार्क्स के आधार पर आपको ssb इंटरव्यू के लिए shortlist किया जाता है और इसके बाद सारी प्रक्रिया बिलकुल NDA एग्जाम सिलेक्शन प्रोसेस (केवल रिटेन एग्जाम को छोड़कर ) की तरह ही होती है जिसे हमने आपको ऊपर बता दिया है। इस एंट्री स्कीम में आपको सेना की तरफ से 4 साल में इंजीनियरिंग की डिग्री प्रदान की जाती है 

How to join Indian army as an officer after graduation : 

Through कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज (CDS ) : 

ग्रेजुएशन के बाद आप cds एग्जाम जिसे upsc ही कंडक्ट करवाती है पास करके आप सेना में अधिकारी बन सकते हैं।  आप चाहे किसी भी विषय से ग्रेजुएट हो आप cds की परीक्षा दे सकते हैं लेकिन यदि आपको इंडियन एयर फोर्स   में  अधिकारी बनना है तो 12 th क्लास में फिजिक्स और गाणित विषय के साथ आपका ग्रेजुएशन होना ज़रूरी है या इंजीनियरिंग की डिग्री , बात अगर हम इंडियन नेवी में अधिकारी बनने की करें तो यहाँ केवल इंजीनियरिंग की डिग्री अनिवार्य है। 

CDS  एग्जाम भी साल में दो बार आयोजित की जाती है और इसके बाद परीक्षा पास करने के बाद ssb , medical एग्जाम पास करने के बाद अंतिम रूप से मेरिट लिस्ट में चयनित छात्र 1 साल की training IMA देहरादून में करने जाते है और ट्रेनिंग पूरी करने के बाद भारतीय थल सेना में एक अधिकारी के रूप में अपना योगदान देने शुरू कर देते हैं। 

UNIVERSITY ENTRY SCHEME : 

UES के द्वारा सेना के अधिकारी देश के चुनिंदे इंजीनियरिंग कॉलेजेस में जाकर ऑन कैंपस कैंडिडेट्स को shortlist करती है , shortlisted कैंडिडेट्स का फिर SSB , मेंडिकल का एग्जाम बाद में लिया जाता है और जो छात्र इन सभी चरणों को पास कर जाते है उनका चयन करने उन्हें १ साल की ट्रेनिंग IMA देहरादून में दी जाती है फिर वह से PASS होने के बाद वो ARMY में as officer ज्वाइन करते हैं। 

TGC स्कीम : 

यह स्कीम बिलकुल 10 +2 स्कीम जैसी ही होती है बस यहाँ सिलेक्शन आपका ग्रेजुएशन की बेसिस पर होता है। 
लेकिन आपका ग्रेजुएशन टेक्निकल होना अनिवार्य है जैसे आपके पास BTECH या BE की डिग्री होनी चाहिए। 

JAG SCHEME : 

यह स्कीम TGC जैसी ही है बस इसमें स्टूडेंट्स का law ग्रेजुएट होना  जरूरी है। 


आईये अब जान लेते है कुछ और तरीके जिनसे आप थल सेना में एक अधिकारी बन सकते हैं :

Through Teritorial Army :
 दोस्तों ये एक भारतीय थल सेना की volunteer फाॅर्स है जो की टेम्पेरोरी होती है यहाँ आपको रेगुलर नहीं बल्कि सेना की जरूरत के हिसाब से आपको जॉब के लिए बुलाया जाता है। सबसे बड़ी खासियत यह है की आप एक साथ अपनी प्रोफेशनल जॉब भी कर सकते है और इंडियन आर्मी में अफसर बन कर भी देश सेवा कर सकते हैं इसमें age limit  42 yrs तक होती है।  

Through ACC scheme : 

दोस्तों यह स्कीम उन फौजी भाइयों के लिए होती है जो थल सेना में जवान के तौर पर देश सेवा कर रहे होते हैं। यह ACC स्कीम यानी आर्मी कैडेट कॉलेज स्कीम के through एक non commissioned जवान भी एक commisioned अफसर थल सेना में बन सकता है और इसके लिए भी आपको ssb , मेडिकल एग्जाम पास करने होंगे। 

Through NCC certificate : 

यदि आपके पास ncc यानि नेशनल कैडेट कोर की C cateogy की सर्टिफिकेट है तो आप डायरेक्ट एंट्री के तहत ssb , medical पास करने  सेना में अधिकारी बन सकते हैं। 


आशा करते हैं आज आपको वो सारे तरीके पता चल गए होंगे जिसके थ्रू आप इंडियन आर्मी as an officer ज्वाइन कर सकते है।  जानकारी पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। 

धन्यवाद।