How to speak English fluently and confidently | अंग्रेजी कैसे बोलना सीखें :

दोस्तों वैसे तो  भाषा का उपयोग हम एक दूसरे के साथ कम्यूनिकेट यानि अपनी बात एक दूसरे तक पहुंचाने के लिए करते हैं पर आज कल के दौर में कुछ भाषाओं का अच्छा खासा महत्व है क्यूंकि इन भाषाओँ का प्रयोग दुनियाभर के लोग आपस  में करते हैं उन्ही भाषाओँ में सबसे अधिक प्रयोग में लाने वाली भाषा अंग्रेजी है। 
अंग्रेजी भाषा देश विदेश में काफी प्रचलित भाषा है यदि हमे  आज कल के दौर में कामयाब होना है तो अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होना जरूरी है। 
चूँकि हम भारत के लोग हिंदी भाषा का अधिक प्रयोग करते हैं तो हमें इसमें कोई परेशानी नहीं होती और हम आसानी से इसे बोल पढ़ और लिख लेते हैं पर जब हमें नौकरी की जरूरत होती है खासकर MNC's , BPO में तो वहां अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ होना जरूरी हो जाता है।  हिंदी माध्यम वाले स्टूडेंट्स को शुरुआत में काफी दिक्कत आती है अंग्रेजी सीखने में परन्तु कुछ तरीके अपना कर वह इस भाषा पर अपनी पकड़ बना सकते हैं। 
तो चलिए फिर देर किस बात की शुरुआत करते  है क्या वो तरीके हैं जिनसे आपकी अंग्रेजी अच्छी हो सकती है। 

How-to-speak-english-fluently



(1 ) पहले बोलना शुरू कर दें :

जी हाँ शुरुआत आपको बोल कर के ही करना होगा , आप बिल्कुल घबराएं नहीं चाहे सही हो या गलत इसकी बिलकुल परवाह न करें अक्सर हम यहीं फेल हो जाते हैं और प्रयास करना छोड़ देते हैं पर ऐसा बिलकुल न करें बोलकर शुरुआत करें। 

(2 ) कस्टमर सर्विस में अंग्रेजी भाषा में बात करें :

जब भी आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर से कुछ जानकारी लेना चाहते हैं तो पहले फ़ोन पर भाषा का चयन करना होता है जिनकी अंग्रेजी अच्छी नहीं होती वो अपनी मदर tounge का चयन कर लेते हैं, ऐसा न करें आप अंग्रेजी भाषा का चयन करें और कस्टमर सर्विस रेप्रेसेंटिव से अंग्रेजी में बोलना शुरू कर दें।  ऐसा करने से आप खुद ही महसूस करने लगेंगे की आपकी झिझक कम हो रही है और यकीन करिये आप अच्छी इंग्लिश  बोलना शुरू कर देंगे। 

(3 ) हॉलीवुड मूवीज subtitle के साथ देखना शुरू करें  :

यह एक बहुत ही कारगर और रोचक तरीका है  आप बोर भी नहीं होंगे और आपकी इंग्लिश भी अच्छी होती चली जाएगी आप subtitles  को अच्छे से पढ़ें इससे आपकी अंग्रेजी भाषा को सही सही लिखने में भी  मदद हो जाएगी।

 

(4 )  इंग्लिश गानो को सुने : 

आप इंग्लिश गानो को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें और  इयरफोन लगाकर सुने और लिरिक्स पर गौर करें और गाना  ख़त्म होने के  बाद गाने को गाकर देखें यह उपाय बेहद कारगर है मेरे कई  साथियों ने  यह प्रयोग करके अपनी अंग्रेजी बोलने  के लेवल में सुधार किया है , आप सब भी यह तरीका जरूर अपनाकर देखिये। 

(5 ) अंग्रेजी से डरे बिलकुल नहीं :

चाहे कुछ भी हो जाए आपको अंग्रेजी भाषा से डरना बिलकुल नहीं हमेशा confident होकर बोलना है यदि कोई आपका मज़ाक भी बनाये तो भी आपको रुकना नहीं है और लगातार आपको इंग्लिश में ही बात करने की आदत डालनी है।  ऐसा कर के आप कॉन्फ़िडेंट महसूस करेंगे और आपकी इंग्लिश अच्छी हो जाएगी। 

(6 )   इंग्लिश समाचारपत्र पढ़ें : 

रोज़ाना एक से दो घंटे इंग्लिश समाचार पत्र जरूर पढ़ें इससे आपकी वोकैबुलरी अच्छी हो जाएगी और सेंटेंस बोलते समय शब्दों की कमी आपको महसूस नहीं होगी। 

(7 ) इंग्लिश स्पीकिंग  कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं :

हालांकि ऊपर बताये गए तरीको से आपकी अंग्रेजी अच्छी हो जाएगी  लेकिन आप चाहे तो इंग्लिश स्पीकिंग  कोर्स भी जॉइन कर सकते हैं यहाँ आपको बोलने की अच्छी  प्रैक्टिस हो  जाएगी और  आपकी इंग्लिश बोलने के तरीके  आ जाएंगे  क्यूंकि यहाँ आपको स्टेज पर जाकर सबके सामने बोलना होता है इससे आपके अंदर  का स्टेज फियर  भी समाप्त हो जाएगा। 

मुझे उम्मीद है आप सब ये तरीके अपनाकर  अपनी इंग्लिश पर अच्छी पकड़ बना पाएंगे और यह नियम केवल अंग्रेजी ही नहीं बल्कि कोई भी भाषा जो आप  बोलना या सीखना चाहते है ,इसे फॉलो कर के उस भाषा पर महारथ हासिल कर सकेंगे।  आशा करते है आपको हमारे ये टिप्स अच्छे लगे होंगे इसे ज्यादा से ज्यादा अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में शेयर करें। इसी के साथ आपसे विदा  लेते हैं और  जल्द हाज़िर होंगे एक नयी सेल्फ इम्प्रूवमेंट सब्जेक्ट के साथ। 

धन्यवाद।