Top 10 life changing good habits in hindi | Best life changing tips in hindi |  लाइफ चेंजिंग टिप्स इन हिंदी

दोस्तों  हम इस लेख में जानेंगे कुछ ऐसे जीवन को परिवर्तित करने वाले पहलु जिसे अपना कर हम अपनी जीवन में काफी हद तक सुधर ला सकते हैं। दोस्तों दुनिया में हम सब आये तो हैं लेकिन क्या हमने कभी सोचा  की हमारी आदतें हमारे जीने के तरीके में क्या योगदान रखती है। लोग हमें हमारी आदतों के कारन ही जानते हैं और किसी को पसंद या नापसंद करते हैं। यही आदतें  जीवन में या  तो सफल या असफल हमें बना देती हैं। इसलिए यदि हमें अपने जीवन को सफल और यादगार बनाना है तो अच्छी आदतें अपनानी होंगी।  आज हम आपको TOP 10 लाइफ  चेंजिंग हैबिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए शुरू करते हैं :
Top-10-life-changing-habits-in-hindi


(1) मोटिवेशनल किताबें पढ़ें :

अक्सर ज़िन्दगी में उतार  चढ़ाव हम सबकी ज़िन्दगी में आता है ऐसी स्थिति में अपना मनोबल और मोटिवेशन लेवल बनाए रखना बेहद  जरूरी होता है। मोटिवेशन लेवल बनाए रखना एक लॉन्ग टर्म प्रोसेस है जैसे जैसे हम सकारात्मक चीज़ें पढ़ते  है धीरे धीरे उसकी स्मृति हमारे मस्तिष्क पर अंकित होती जाती है और हम एक पॉजिटिव इंसान के रूप में उभर कर सामने आ जाते हैं।  इसलिए मोटिवेशनल किताबें जरूर पढ़ें।

(2 ) सुबह जल्दी सो कर उठें :

आपने अंग्रेजी में एक कहावत तो सुनी ही होगी "early to bed and early to rise makes a man healthy wealthy and wise" जी हाँ यह बात बिलकुल सही है आप इसे आजमा कर देखिये रात में कोशिश कीजिये जल्दी खाना खाकर 10  बजे तक सो जाए और सुबह 4 बजे उठने की आदत बनाये इससे आपके पास काफी समय रहेगा और आप अपनी दिनचर्या का अच्छे तरीके से पालन कर पाएंगे।  हो सके तो सुबह उठकर थोड़ा मॉर्निंग वाक पर निकले फिर देखिये एक अलग सी ताजगी पुरे दिन बनी रहेगी। 

(3) व्यायाम को रोज़ाना करे :

सुबह जल्दी उठने के पश्चात व्यायाम अवश्य करे आप सूक्ष्म व्यायाम से शुरुआत कर सकते हैं जैसे sit ups यानी उठक बैठक , पुश अप्स , क्रंचेज़ इत्यादि रोज़ाना 20 मिनट भी अगर आप व्यायाम  करते हैं तो आपकी ह्रदय क्षमता बेहतर होती है और शरीर में ऑक्सीजन का बेहतर संचार होता है। excercise के साथ साथ आप थोड़ा योग और meditation यानी ध्यान को भी अपनी डेली रूटीन का हिस्सा जरूर बनाये। 

(4 ) junk food खाने से बचें : 

junk food जैसे नूडल्स ,पास्ता ,पिज़्ज़ा, बर्गर अधिकतर इन चीज़ों में मैदे का उपयोग होता है जिसे हमारा शरीर आसानी से पचा नहीं पाता है और धीरे धीरे यह शरीर में फैट बन कर उभर आता है जिससे मोटापा और हाई cholestrol जैसी  समस्या पैदा होने लगती है, हाँ कभी कभी आप इसका सेवन कर सकते हैं पर ध्यान  रहे इसको खाने की आदत न लगे इसके बदले आप अपने diet में फ्रूट जूस , सलाद इत्यादि खा सकते हैं साथ ही साथ ज्यादा तली हुई चीज़े भी खाने से परहेज़ करें। 

(5) एक दूसरे का सम्मान  करें  :

कई जगह आपने पढ़ा होगा बुज़ुर्गों और महिलाओं का सम्मान करें लेकिन मेरा मानना है हमें सभी का सम्मान करना चाहिए चाहे वो बच्चे हो या बुज़ुर्ग या महिलाएं ऐसा करने से हम सबके के व्यक्तित्व में इज़ाफ़ा होगा और हमारा समाज और खूबसूरत बन सकेगा। 

(6) भविष्य के लिए सेविंग्स करें :

हमें अपने और अपनों की भविष्य के लिए बचत करने की बहुत जरूरत है यहाँ बात केवल पैसों की नहीं बल्कि हर संसाधन जैसे पेट्रोल डीजल और भी कई वस्तुएं जो विलुप्त हो रही हैं जैसे पानी सब कुछ अपनी आवश्यकता के अनुसार ही खर्च करने चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को किसी मुसीबत का सामना न करना पड़े। 

(7) एक दूसरे की मदद जरूर करें :

मदद अपनों की तो सभी कर देते हैं लेकिन जो राह चलते किसी की पीड़ा न देख सके और उसकी मदद करता है वही मानवता का सच्चा सिपाही कहलाता है। इसलिए मुसीबत में कोई दिखे तो दो कदम अपनी ओर उसकी तरफ कर के मदद का हाँथ जरूर बढ़ाएं इससे पीड़ित व्यक्ति को हिम्मत और हौसला मिलेगा और आपको भी एक संतुष्टि का अनुभव होगा।

(8) जानवरों से प्यार करें : 

इंसानो से तो हम स्नेह दिखा देते हैं पर कई बार ऐसी घटना हम पढ़ते हैं जिससे मानवता भी शर्मसार हो जाती है। 
एक ऐसी ही घटना का छोटा सा ज़िक्र करना चाहता हूँ केरल में एक हथिनी को pineapple में पटाखे  खिलाकर उसे तड़पा कर मार डाला गया था , कई बार हम जानवरों पर अत्याचार करते हैं जो की बिलकुल गलत है वे भी पर्यावरण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है इसलिए उनके प्रति अपना व्यवहार संवेदनशील रखें।

(9) गलत हो रहा हो तो आवाज़ उठाएं :

समाज में हर प्रकार के लोग मौजूद हैं कुछ अच्छे तो कुछ भटके हुए जिन्हे हम बुरे लोग कह देते हैं , यदि कहीं कोई गलत कर रहा हो तो इसका विरोध करें क्यूंकि कल को हो सकता है यह गलत काम आपके साथ भी हो जाए। समाज को अच्छा या बुरा समाज के लोग ही बनाते हैं इसी जगह से कोई ईमानदार तो कोई भ्रष्ट पनपता है। 

(10) ईश्वर पे विश्वास बनाये रहे : 

आज भले ही विज्ञान काफी तरक्की कर चुका  है परन्तु अभी भी हम कई प्राकृतिक आपदाओं को समय रहते नहीं भाँप पाते इस धरती पर सब कुछ परमात्मा के इशारे पे ही होता है इसलिए हमें ईश्वर की आराधना और उनपे विश्वास बनाकर ही जीवन जीना चाहिए और अच्छे कर्म करने चाहिए। 

यकीन मानिये ऊपर बताये गए 10 तरीके आपकी लाइफ को काफी हद तक चेंज करने की क्षमता रखते हैं , आशा करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आया होगा इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि समाज में बुराई का अंत हो चारो ओर अच्छाई का प्रसार हो। जल्द ही आपसे मुलाकात होगी एक नए रोचक लेख के साथ। 

धन्यवाद।