How to control anger | gusse ko  kaise control kare | गुस्से को कैसे कण्ट्रोल करे  :

How-to-control-anger-gusse-ko-kaise-control-kare


गुस्सा यानी anger क्या है :

दोस्तों आज हम एक बेहद ही अहम् मुद्दे  पर चर्चा करने जा रहे हैं और वह है गुस्सा या क्रोध , आइये पहले जाने इसको हम कैसे परिभाषित कर सकते हैं , गुस्सा वह मानसिक स्थिति है जिसमे व्यक्ति का अपने बुद्धि और विवेक पर नियंत्रण नहीं रहता है और इस अवस्था में वह ऐसी क्रियाएं कर बैठता है जिसका उसे बाद में पश्चाताप होता है। 

क्रोध में कोई तो आपको कड़वे वचन बोल देगा या क्रोध में आकर कोई आपको शारीरिक क्षति भी पहुंचा सकता है। 
क्रोध या गुस्से में इंसान कई अपराध जैसे हत्या , मार पीट यहाँ तक की दुष्कर्म जैसे  घृणित कार्य भी कर जाता है इसलिए हमें अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए। अक्सर क्रोध में आकर हम अपने रिश्ते ख़राब कर देते हैं। पुराने  से पुराने रिश्ते  भी बिखर जाते  हैं । हमारी वाणी ऐसी होनी चाहिए की सामने वाला हमारी  बातों से आहत न हो या फिर क्रोधित न हो। 

हमें गुस्सा आता क्यों है :

गुस्सा आने का मुख्य कारण है चीज़ों का हमारी इच्छा के विपरीत होना जैसे हमें कोई चीज़ पसंद है और  वह ना मिले तो हमें गुस्सा आ जाता है। कई बार हमें कोई बार बार उकसा देता है तो हम गुस्सा हो जाते है। कई बार बदले की भावना मन में पैदा हो जाती है तो भी हम क्रोधित हो जाते है। 

 गुस्से को कैसे कण्ट्रोल करे :

 चलिए अब जान लेते हैं कुछ तरीके जिनको अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू कर पाएंगे :

  • लम्बी और गहरी सासें लें : जब भी आपको गुस्सा आये यह तरीका जरूर आजमाए , लम्बी और गहरी सांस लेने से तेजी से ऑक्सीजन हमारे  लंग्स तक  पहुँचता है और वहाँ  से रक्त के द्वारा  एक एक कोशिकाओं तक ऑक्सीजन  संचार तेजी से  होता है जैसे ही  अतिरिक्त  ऑक्सीजन हमारे ब्रेन तक पहुँचता है तो हमारा मन और चित्त शांत होने लगता है और हमारा क्रोध भी कम हो जाता है। 
  • बातों को ज्यादा दिल पर न लें : यह बहुत ही कारगर तरीका है ऐसा करने से हम जिन  छोटी से छोटी बात पर भी क्रोधित हो जाते है उन को हम आसानी से हैंडल कर सकते हैं ऐसा करने से हमारे रिश्ते भी मजबूत बने रहेंगे, अपना दिल थोड़ा बड़ा रखें। 
  • मुस्कुराना शुरू कर दें : जी हाँ इसे आप अपनाकर देखिये यदि  कोई आपको गुस्सा दिला रहा हो  तो आप गुस्सा होने की बजाये मुस्कुराना शुरू कर  दें यह करने से सामने वाला भी समझ जाएगा की आपको वह उकसा नहीं सकता और इसमें आपकी मनोवैज्ञानिक जीत होगी। 
  • बातों से मसला सुलझाएं : जहाँ तक हमारी सोच है अधिकतर चीज़ों का समाधान  बातों से हो सकता है , गुस्से या  क्रोध में आकर क्यों हम  अपनी ऊर्जा और शांति को भंग  करे। ज़िन्दगी  का असली आंनद तभी हम उठा सकते हैं जब हम मानसिक रूप से खुश हो। 
  • एक ग्लास पानी पी लें : यदि तुरंत गुस्से को काबू करना है तो यह उपाय कर लीजिये तुरंत एक गिलास पानी आराम आराम से पी  लीजिये आप देखेंगे आपका गुस्सा शांत हो चुका  है। 
  • माफ़ी मांग ले : यदि आपने क्रोध में आकर किसी अपने का दिल दुखाया है तो आप उनसे माफ़ी मांग ले और वह आपको माफ़ भी कर देंगे क्यूंकि वह कोई पराया नहीं बल्कि आपके अपने है जो आपको बहुत  प्यार करते हैं। 
आशा करते हैं आज का यह लेख आप सबको पसंद आया होगा और  हमें उम्मीद है की इन तरीकों  से अपने क्रोध पर विजय हासिल करेंगे। अगर आपको हमारे बताये हुए तरीके  इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। 

धन्यवाद।